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65 trains started for special bath on Mahakumbh, special teams deployed at 12 stations, all help desks will be connected to Jabalpur War Room.
जबलपुर। प्रयागराज में 140 साल बाद हो रहे महाकुंभ को जबलपुर पश्चिम मध्य रेलवे मंडल यात्रियों की सेवा के लिए चुनौती और अवसर दोनों के रूप में देख रहा है। इसी के तहत जबलपुर रेल मंडल ने यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए व्यापक तैयारियां की हैं।
सीनियर डीसीएम मधुर वर्मा ने बताया कि, जबलपुर से प्रयागराज तक के रूट पर 12 रेलवे स्टेशनों पर तैयारियां कर ली गई हैं। खास बात यह है कि सतना, मैहर और कटनी में यात्रियों को 24 घंटे मार्गदर्शन देने के लिए हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। यह हेल्प डेस्क जबलपुर के वॉर रूम में स्थित सेंट्रल हेल्प डेस्क से संवाद बनाए रखेगी। जबलपुर में सेंट्रल हेल्प डेस्क के सुपरवाइजर सभी स्थितियों का आकलन करेंगे और आने वाली किसी भी समस्या का समाधान करेंगे। साथ ही रेलवे के सभी 12 विभागों के कर्मचारी चौबीसों घंटे रेलवे स्टेशनों पर मौजूद रहेंगे और इस संबंध में परामर्श देंगे।
सीनियर डीसीएम ने बताया कि रेल मंत्रालय द्वारा संचालित विशेष रेलगाड़ी वर्तमान में यात्रियों की संख्या को संभालने के लिए पर्याप्त है। उन्होंने बताया कि, अगर प्रयागराज जाने वाले यात्रियों की भीड़ बढ़ती है, तो रेलवे उन्हें समायोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। पश्चिम मध्य रेलवे ने किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए खाली कोचों को इंजन के साथ तैयार रखा है, ताकि अचानक भीड़ बढ़ने की स्थिति में यात्रियों को आसानी से ले जाया जा सके। महाकुंभ के दौरान आने वाली भीड़ के लिए रेलवे ने यात्रियों को निर्धारित क्षेत्रों तक पहुंचाने के लिए 65 ट्रेनों की व्यवस्था की है।